राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल – वोटर आईडी डाउनलोड, स्टेटस एवं सूची


राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल भारत के नागरिकों को वोटर कार्ड से संबंधित सभी सेवाओं को आसानी से प्राप्त करने हेतु किया गया है, इस पोर्टल के सहायता से कोई भी व्यक्ति नए वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकता है दिए गए आवेदन की स्थिति ज्ञात सकता है एवं अपने क्षेत्र के मतदाता सूची को डाउनलोड कर सकता है। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल से नए पंजीकरण करने वाले व्यक्ति अपना वोटर आईडी कार्ड भी हम लोड कर सकते हैं। इस पोर्टल के सहायता से विभिन्न प्रकार के लाभ उठा सकते हैं जो कि आपके वोटर आईडी कार्ड के संबंध में है। कई बार ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति का वोटर आईडी खो जाता है और वह उसे दोबारा बनवाने के लिए सोचता है, इस पोर्टल के सहायता से आप बिना कहीं जाए उन सभी कार्यों को कर सकते हैं जिससे करने में आपको बहुत कठिनाई उठानी पड़ती है। 

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल का निर्माण भारत के चुनाव आयोग द्वारा किया गया है, इस पोर्टल पर भारत में रह रहे सभी निवासी जिनके पास वोटर आईडी कार्ड उपलब्ध है उनकी जानकारी होती है। मतदाता सेवा पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य चुनाव आयोग का आया है कि कोई भी व्यक्ति वोटर आईडी कार्ड के संबंध में किसी भी सेवा से वंचित ना रह पाए। यदि आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है और अभी तक आपने अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनाया है,‌ तो हम आपको इस बात की जानकारी से अवगत कराते चलें कि आप इस पोर्टल के सहायता से घर बैठे ही बहुत ही आसानी से केवल 10 से 15 मिनट का समय‌ मैं वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आपके पिता या माता का वोटर आईडी कार्ड होना अवश्य है जिससे आपकी पहचान की जाएगी कि आप किस क्षेत्र से संबंध रखते हैं और आपका पोलिंग बूथ कौन सा है जहां पर आप मतदान करते हैं। ‌

पोर्टल राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल
देशभारत
लाभार्थीभारतीय नागरिक
लाभवोटर आईडी कार्ड के संबंधित सेवाएं
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://nvsp.in/ & 

https://voterportal.eci.gov.in/

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल का आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in/ एवं https://voterportal.eci.gov.in/ है। आप इन दोनों में से किसी भी वेबसाइट के सहायता से वोटर आईडी कार्ड के संबंध में कोई भी सेवा का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपको नया वोटर आईडी कार्ड बनाना है, या फिर अपने आवेदन किए गए वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस जांच करना है, या फिर आपका वोटर आईडी कार्ड बन चुका है और आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं, तो हम आपको यह जानकारी से अवगत करा दें कि इन सब की जानकारी हमने लेख में नीचे अंकित की है आप इस लेख को पढ़ते रहें आपको सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी। 

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

यदि आप ने हाल ही में अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया है,‌ और आपके वोटर कार्ड की स्थिति एक्सेप्टेड दिखाई दे रही है तो इसका अर्थ यह है कि आपका दिया गया आवेदन स्वीकार कर लिया गया है और आपकी वोटर आईडी कार्ड बन गई है अब आप इसे भारतीय मतदाता सेवा पोर्टल के सहायता से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, डाउनलोड करने की जानकारी हमने नीचे दी है आप से पढ़ें और यह जानकारी प्राप्त करें।

  • वोटर आईडी पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, जो कि voterportal.eci.gov.in/ है।
  • एनवीएसपी पर आप अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करके पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • मतदाता सेवा पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद आपको e-EPIC Obtain का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके नेक्स्ट वेब पेज पर जाएं।
  • दूसरे वेब पेज पर आप Reference Quantity भरे और आपने राज्य का नाम चुने, और फिर उसके बाद आप Search क्यों ऑप्शन पर क्लिक करें।

नोट: उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद वोटर आईडी कार्ड आपके सामने उपलब्ध हो जाएगा जिसे डाउनलोड एवं प्रिंट कर पाएंगे।

वोटर आईडी कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

जिन्होंने अभी हाल ही में वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है वह राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के सहायता से अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए आप नीचे बताए गए सभी स्टेट्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप वोटर आईडी सर्विस पोर्टल की वेबसाइट जो कि nvsp.in/ है, इस वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको एक Observe Utility Standing एक विकल्प दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर पहुंचे।
  • दूसरे वेब पेज पर आपको Reference Quantity भरना होगा और फिर उसके पश्चात Observe Standing वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

नोट: चाय के स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यदि आपको आपका एप्लीकेशन स्टेटस एक्सेप्टेड दिखाई देता है तो इसका अर्थ हुआ कि आपका वोटर आईडी कार्ड बन गया है यदि आपका एप्लीकेशन स्टेटस प्रोसेस में है तो आपको कुछ और सप्ताह का इंतजार करना होगा तब आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाएगा।

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की सहायता से मतदाता सूची कैसे देखें?

यदि आप अपने क्षेत्र का मतदाता सूची डाउनलोड कर मतदाताओं का नाम जानना चाहते हैं, तो आप इसे नेशनल सर्विस पोर्टल यानी राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। मतदाता सूची से जहां डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताए गए थे को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आप www.nvsp.in/, यानी नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • एनसीएसपी के अधिकारिक वेबसाइट पर आपको Obtain Electoral Roll PDF का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • आप अपने स्टेट (State) का नाम चुने और फिर उसके पश्चात GO के विकल्प पर क्लिक करें।
  • Electoral Remaining Roll वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप दूसरे के पेज पर जाएं।
  • यहां आप District, Meeting Constituency एवं Half Quantity & Identify चुने और फिर उसके बाद Present के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने क्षेत्र का मतदाता सूची डाउनलोड करें।

अपनी तो बताई गई सभी जानकारियां को पढ़ने के बाद आपको अब तक राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के संबंध में लगभग संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी, यदि अभी भी आपके पास एक लेख के संबंध में कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करके अवश्य पुछे।

Leave a Comment