राज किसान साथी पोर्टल 2022


राज किसान साठी पोर्टल का निर्माण राजस्थान सरकार के कृषि विभाग द्वारा किया गया है, इस पोर्टल से राजस्थान सरकार किसानों को कृषि से संबंधित सभी जानकारियां एक जगह पहुंचाने के उद्देश्य से किया है। राज किसान साथी पोर्टल 2022 में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, जो भी व्यक्ति पेशे से किसान हैं, वह इस पोर्टल पर जा करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है। साथी पोर्टल पर कृषि से संबंधित सभी जानकारियां बहुत ही सरल शब्दों में प्राप्त हो जाती है, राजस्थान सरकार की मानें तो इस पोर्टल पर 150, से अधिक कृषि सेवाएं प्रदान करने वाली एप्लीकेशन एक वन स्टॉप सॉल्यूशन है। आप यदि इस पोर्टल के सहायता से कृषि के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो आपको इस पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सर्वप्रथम रजिस्ट्रेशन करना होगा।

राज किसान साथी पोर्टल 2022

राज किसान साथी पोर्टल का आधिकारिक वेबसाइट www.rajkisan.rajasthan.gov.in है, ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। आप यदि एक बार राज किसान साथी पोर्टल 2022 पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लेंगे तो आपको कृषि से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न कार्यालय या सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी, हर सप्ताह राजस्थान सरकार किसानों के हित में नई-नई योजनाओं को लाकर किसानों की आय को बढ़ाने का कार्य करती है, कई बार ऐसा होता है कि नहीं योजनाओं की जानकारी सभी किसानों तक नहीं पहुंच पाती है जिस प्रकार का किसी योजना के लिए पात्र होते हुए भी उस योजना का लाभ नहीं उठा पाते हैं, इसी समस्या तथा इसके जैसे अन्य समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार ने राज किसान साथी पोर्टल का निर्माण किया है, इस पोर्टल पर नाज केवल कृषि बल के आंख पशुपालन एवं अन्य कृषि तथा पशुपालन के संबंधित योजनाओं के बारे में भी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

राज किसान साठी पोर्टल का उद्देश्य

राज किसान साथी पोर्टल के सहायता से ना केवल आप विभिन्न विषयों में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं श, बल्कि आप इस पोर्टल के सहायता से लाइसेंस (बीज/उर्वरक/कीटनाशक), बीटी कॉटन बिक्री की अनुमति के लिए आवेदन करें के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। पोर्टल पर आपको ऑनलाइन आवेदन की स्थिति जांच करने की विधि विक्रम उपलब्ध कराई जाती है, कुल मिलाकर यह पोर्टल किसानों के लिए विभिन्न प्रकार से बहुत ही ज्यादा सहायक है। सबसे बड़ी बात यह है कि पोर्टल की भाषा खुद ही हिंदी है जिससे इसे इस्तेमाल करना और भी आसान होता है, जिन किसानों को अंग्रेजी का ज्ञान नहीं होता है वह कई बार कई पोर्टल पर जाने के पश्चात भी कृषि या पशुपालन से संबंधित कोई भी जानकारी एकत्रित नहीं कर पाते हैं, राज किसान पोर्टल पर ऐसी परेशानी हो ही नहीं सकता क्योंकि यह पोर्टल को बनाया ही गया है‌ हिंदी भाषा में किसानों के सहयोग के लिए।

राज किसान साथी पोर्टल

राज किसान साथी पोर्टल पर लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें?

राजकिशन साथी पाठक के सहायता से (बीज/उर्वरक/कीटनाशक) के लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया हमने नीचे दी है,‌ आप इसे ध्यान से पढ़ें और इसके संबंध में जानकारी प्राप्त करें।

  • राज किसान साथी पोर्टल पर लाइसेंस के लिए आवेदन करने हेतु सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट ‌www.rajkisan.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको एक  किसान/नागरिक लॉग इन का विकल्प दिखाई देगा, आप इस विकल्प पर क्लिक करें।
  • उपयुक्त बताए गए विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात, आपके सामने लाइसेंस के लिए आवेदन करें (बीज/उर्वरक/कीटनाशक) दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें‌ और दूसरे वेब पेज पर जाएं।
  • अपना आधार नंबर अंकित करें और फिर उसके बाद आप GET OTP वाले बटन पर क्लिक करें।
  • दूसरे वेब पेज पर आपको एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा, यहां आपको आप के आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज करना के पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

राज किसान पोर्टल पर आवेदन की स्थिति कैसे देखें?

रात किसान पोर्टल पर किसी भी ऑनलाइन आवेदन की स्थिति जांच करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेट्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको rajkisan.rajasthan.gov.in/Rajkisanweb/login/2 पर जाना होगा।
  • उपर्युक्त बताए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति जांचें का बटन दिखाई देगा आप किस बटन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर पहुंचे।
  • यहां आपको अपना एप्लीकेशन नंबर अंकित करना होगा और फिर उसके बाद सबमिट के Submit पर क्लिक करके आवेदन की स्थिति जांच करें।

किसान साथी पोर्टल के संबंध में सभी जानकारियां हमने आपके साथ शब्दों में साझा की है, यदि इस लेख को पढ़ने के पश्चात भी आपके पास इस पोर्टल के संबंध में कोई प्रश्न हो तो आप उसे नीचे कमेंट करके अवश्य पूछें।

Leave a Comment