राजस्थान जन सूचना पोर्टल – योजनाओं की जानकारी, पात्रता एवं पहुँच


जन सूचना पोर्टल को लॉन्च राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के मूल निवासियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के संबंध में सभी जानकारियों से अवगत कराने के लिए क्या है, राजस्थान जन सूचना पोर्टल की सहायता से कोई भी व्यक्ति जो राजस्थान का मूल निवासी है किसी भी सरकारी योजना की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकता है। जन सूचना पोर्टल का ऑफिशियल वेबसाइट www.jansoochna.rajasthan.gov.in हैं। किसी की योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्थान का कोई भी मूल निवासी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योजना के संबंध में जानकारियां एकत्रित कर सकता है, यदि कोई व्यक्ति राजस्थान में किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो वह जन सूचना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचकर उस योजना के पात्रता आवेदन प्रक्रिया,‌ जरूरी दस्तावेज,‌ आदि के बारे में जान सकता है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल

जन सूचना पोर्टल को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 13 सितंबर 2019 को लांच किया था, ‌ इस पोर्टल को लॉन्च करने के पीछे का उद्देश राजस्थान सरकार का यह था कि किसी भी व्यक्ति को किसी योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी कार्यालय का चक्कर न लगाना पड़े। मौजूदा वक्त में इस पोर्टल के सहायता से हजारों योजनाएं जो भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही है उनकी जानकारी एकत्रित की जा सकती है, इस पोर्टल के सहायता से आवेदन करने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है यहां तक कि आप इस पोर्टल के सहायता से किसी भी योजना में आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल के लॉन्च होने के कुछ ही महीनों बाद, विभिन्न सरकारी योजनाओं के संबंध में जानकारियां उपलब्ध होना शुरू हो चुकी थी मौजूदा वक्त में विभिन्न योजनाओं की जानकारी इस पोर्टल पर सरल शब्दों में उपलब्ध है।

राज्य  राजस्थान
पोर्टल  जन सूचना पोर्टल
लॉन्च तिथि 13 सितंबर 2019
लाभार्थी राजस्थान के मूल निवासी
लाभ योजनाओं की जानकारी
होटल के अंतर्गत आने वाले विभागों की संख्या 13
पोर्टल की भाषा हिंदी
ऑफिशियल वेबसाइट www.jansoochna.rajasthan.gov.in

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के अंतर्गत राजस्थान सरकार के १३ विभाग आते हैं, उन 13 विभागों का नाम का नाम सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग,‌ ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, जन जाति क्षेत्रीय विकास विभाग, प्राथमिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, श्रम एवं रोजगार विभाग, खान एवं भूविज्ञान विभाग, खाद्य एवं नागरिक, आपूर्ति विभाग, ऊर्जा विभाग, आयोजना व सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, सहकारिता विभाग, प्रशासनिक सूचना विभाग एवं राजस्व विभाग जुड़े है। इन सभी विभागों के अंदर राजस्थान सरकार में बहुत सारी योजनाएं राजस्थान के मूल निवासियों के लिए चला रखा है, आपको इनमें से किसी विभाग में चल रहे किसी भी सरकारी योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए www.jansoochna.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।

जन सूचना पोर्टल की सहायता से शिकायत कैसे दर्ज करें?

आप यदि राजस्थान के मूल निवासी हैं और आपको किसी योजना के संबंध में जन सूचना पोर्टल की सहायता से कोई शिकायत दर्ज करनी है तो आप उसे बड़े ही आसानी से कर सकते हैं, यदि आपके पास शिकायत दर्ज करने के संबंध में जानकारी नहीं है तो आप नीचे बताए गए इस पेज को फॉलो कर कर जन सूचना पोर्टल की सहायता से किसी भी योजना से संबंध में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • जन सूचना पोर्टल के अंतर्गत आने वाली किसी योजना के संबंध में शिकायत दर्ज करवाने के लिए आपको सबसे पहले sampark.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद शिकायत दर्ज करें ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Register Grievance का ऑप्शन दिखाई देगा, आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर, शिकायत का नाम, शिकायत का विवरण भरना होगा और कुछ जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। सभी जरूरी जानकारियां को भरने तथा जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

नोट: उपर्युक्त बताए गए स्टेप्स को खोल फॉलो करने के पश्चात आप किसी भी योजना के संबंध में शिकायत दर्ज करने में सक्षम हो जाएंगे।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल

राजस्थान जन सूचना पोर्टल से योजना की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

निम्नलिखित बताए गए स्टेट्स को फॉलो करके आप जन सूचना पोर्टल की सहायता से किसी भी योजना की जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आप जनसूचना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक हमने ऊपर दे रखा है।
  • जन सूचना पोर्टल पर आपको एक योजनाओं की जानकारी का ऑप्शन दिखाई देगा आप किस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक-दूसरे वेबपेज पर डायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको विभाग का नाम तथा योजना का नाम चुनना होगा।

नोट: आप जैसे ही विभाग का नाम एवं योजना का नाम चुनेंगे वैसे ही आपको उस योजना के संबंध में सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।

जन सूचना पोर्टल के सहायता से योजना की जानकारी प्राप्त करने में यदि आपको कोई कठिनाई हो रही है तो आप हमसे अपने प्रश्नों का उत्तर अब नीचे कमेंट कर कर प्राप्त कर सकते हैं। आशा है ऊपर ऊपर दी गई जानकारियों से आपको राजस्थान जन सूचना पोर्टल के संबंध में सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी।

Leave a Comment