मोबाइल गेम्स से पैसे कमाने की पूरी गाइड

मोबाइल गेम ऐसे गेम हैं जिन्हें मोबाइल डिवाइस पर चलाया जा सकता है, जैसे स्मार्टफोन या टैबलेट। मोबाइल गेमिंग का बाजार बहुत बड़ा है और यह बढ़ रहा है।

मोबाइल गेमिंग 2000 के दशक की शुरुआत से है और गेम की पहली पीढ़ी ज्यादातर साधारण पहेली गेम थी। जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ी, वैसे-वैसे इन खेलों के ग्राफिक्स भी बने और अब उन्हें महान ग्राफिक्स के साथ “वास्तविक” वीडियो गेम माना जा सकता है।

यह लेख आपको अपने खेल से पैसे कमाने के लिए कुछ व्यावहारिक सुझाव और उदाहरण देकर आपके खेल से पैसा कमाना शुरू करने के लिए आवश्यक सभी चरणों के बारे में बताएगा।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए
मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल गेम कैसे मोबाइल गेमिंग उद्योग को बाधित कर रहे हैं

मोबाइल गेमिंग उद्योग 36 अरब डॉलर का वैश्विक बाजार है। समय बीतने के साथ खेल अधिक जटिल और दिलचस्प होते जा रहे हैं। इनका उत्पादन भी महंगा होता जा रहा है।

मोबाइल गेम्स ने दुनिया भर में कब्जा कर लिया है, लोग उन्हें हर दिन अपने फोन और टैबलेट पर खेलते हैं। पिछले दशक में उद्योग तेजी से बढ़ा है, और यह हर साल बढ़ता जा रहा है। मोबाइल गेमिंग एक बहुत बड़ा बाजार बन गया है, जिसमें डेवलपर्स प्रतिदिन एक गेम की दर से नए गेम बना रहे हैं!

मोबाइल गेमिंग उद्योग एक लगातार बढ़ता हुआ बाजार है जो बढ़ना बंद नहीं करता है। न्यूज़ू की ग्लोबल गेम्स मार्केट रिपोर्ट 2017-2021 के अनुसार, 2020 तक मोबाइल गेमिंग का मूल्य 36 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है।

मोबाइल गेम्स ने हमारे जीवन को कैसे बदल दिया है?

वीडियो गेम पहली बार 1970 के दशक में पेश किए गए थे। सबसे पहले वीडियो गेम कंप्यूटर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा बनाए गए थे, जिन्हें उनके लिए सॉफ्टवेयर लिखना था। 1980 के दशक में, पर्सनल कंप्यूटर लोकप्रिय हो गए और लोग कंप्यूटर वैज्ञानिक या इंजीनियर बने बिना अपना खुद का वीडियो गेम बना सकते थे।

1990 के दशक में, निन्टेंडो ने गेम बॉय जारी किया जो एक हैंडहेल्ड गेमिंग डिवाइस था जो बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय था। यह इस समय के दौरान भी था जब सेगा ने अपना पहला होम कंसोल, सेगा जेनेसिस जारी किया था। इससे लोगों के लिए घर पर वीडियो गेम खेलना संभव हो गया, न कि केवल आर्केड में जहां अक्सर वयस्क भी खेल रहे होते हैं।

2000 के दशक में, सोनी प्लेस्टेशन 2 जारी किया गया था और यह दुनिया भर में बिकने वाली अनुमानित 150 मिलियन इकाइयों के साथ अब तक के सबसे सफल कंसोल में से एक बन गया, जिसने इसे सबसे सफल कंसोल में से एक बना दिया।

Leave a Comment