मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना – ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ


राजस्थान सरकार ने युवाओं के हित में मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की शुरुआत की है, किस योजना के अंतर्गत राजस्थान में रहने वाले युवक जो एससी एसटी ईडब्ल्यूएस ओबीसी समुदाय से संबंध रखते हैं उन्हें मुफ्त कोचिंग मुहैया कराई जाती है। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत आप भी यदि लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको बात से अवगत करा दें इस योजना का लाभ केवल पात्र व्यक्ति ही उठा सकते हैं, पात्रता की संपूर्ण जानकारी इस लेख में नीचे दी गई है आप इस लेख को पूरा पढ़ कर योजना के संबंध में सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

राजस्थान सरकार के द्वारा लांच की गई मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना का मुख्य उद्देश राज्य के युवाओं को सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए योग्य बनाना है। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने वाले को मुफ्त में कोचिंग मुहैया कराई जाती है जिसके सहायता से वह किसी भी सरकारी सेवा में भर्ती होने वाले परीक्षा में भाग लेकर और उसे पास कर कर नौकरी का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप राजस्थान के मूल निवासी हैं और आप किसी कंप्यूटर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक है आप इस कोचिंग को ज्वाइन करके अपनी तैयारी को और मजबूत बना सकते हैं, जिससे आप प्रतियोगी परीक्षा को आसानी से पास करके अपना नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में केवल वह छात्र ही ऑनलाइन आवेदन करके मुफ्त कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं जो एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी एव ईबीसी समुदाय से संबंध रखते हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की शुरुआत 6 जून 2021 को की थी तब से लेकर अब तक हजारों छात्रों ने इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया है और वह मुफ्त कोचिंग का लाभ उठा रहे हैं। अभी-अभी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करके सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए बहुत ही लाभदायक प्रशांत हो सकती है, इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसके बाद आपको एक इंसान परीक्षा देनी होगी एंट्रेंस परीक्षा देने वाले छात्रों को मुफ्त में कोचिंग में है या तथा अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों को मुफ्त कोचिंग के अलावा किसी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के बाद प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाती है।‌ यदि कोई छात्र अखिल भारती सेवा परीक्षा में भाग लेता है और उसके हर एक स्टेट को सफलतापूर्वक पास कर लेता है तो उसे धनराशि के रूप में कुल ₹100000 प्राप्त होते हैं। यदि छात्र आरपीएससी की कोई प्रतियोगी परीक्षा का सभी स्टेज को सफल करता है तो उस स्थिति में छात्र को ₹50000 दिए जाते हैं, इसी प्रकार विभिन्न संस्थानों के अंतर्गत दिए जाने वाले कंप्यूटर टिप एग्जाम में सफल होने पर विभिन्न धनराशि प्राप्त होती है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए पात्रता

राजस्थान सरकार द्वारा चलाए जा रहे मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना का लाभ उठाने के लिए एक व्यक्ति को नीचे दिए गए पात्रता सूची से मिल खाना अनिवार्य है।

  • वह छात्र जो राजस्थान का मूल निवासी है इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन दे सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल SC, ST, OBC, EWS & Common समुदाय से संबंध रखने वाले छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री ने प्रति कोचिंग योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन के माता-पिता की कुल‌ वार्षिक आय 800000 या फिर उससे कम होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आम नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को सावधानीपूर्वक फॉलो करें।

  • मुख्यमंत्री के प्रति योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप www.sje.rajasthan.gov.in/ पर जाएं।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको SJMS Portal का ऑप्शन Apply On-line/E-Companies‌ के सेक्शन में प्राप्त हो जाएगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे वेबपेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको SIGN-UP/ REGISTER का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे वेबपेज पर जाना।
  • यहां आप Jan Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर वेब पेज पर जाएं और‌ अपना आधार नंबर तथा अन्य जानकारियां अंकित करने के बाद सबमिट Submit पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें।

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के संबंध में आने जानकारियां ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं, ऑफिशियल वेबसाइट का यूआरएल www.sje.rajasthan.gov.in/ है।

1 thought on “मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना – ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ”

  1. Do you mind if I quote a couple of your posts as long as I
    provide credit and sources back to your webpage? My blog
    is in the exact same area of interest as yours and my users would really benefit from some of the information you provide
    here. Please let me know if this alright with you.

    Regards!

    Reply

Leave a Comment