बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल – पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन एवं स्टेटस


बिहार सरकार ने ओबीसी बीसी तथा सीएससी समुदाय से संबंध रखने वाले छात्रों को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप देने के लिए बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल को लॉन्च किया है। दिन छात्रों ने इस बार बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के माध्यम से सभी या 12वीं की परीक्षा दी है और उसमें सफल हुए हैं वह बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन देकर स्कॉलरशिप की राशि अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं। वैसे छात्र जिन्होंने इस बार 10वीं या 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त किए हैं वह बिहार स्कॉलरशिपोर्टल के सहायता से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल

बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल को बिहार सरकार के पिछले वर्ष लांच किया था, बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। यदि आपके पास सभी जरूरी दस्तावेज है तो आप इस पोर्टल के मदद से बहुत ही आसानी से स्वामी शिव के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। जिन छात्रों में इस बार मैट्रिक का इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है उन्हें ₹6000 से लेकर ₹10000 तक की स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त हो सकती है। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन केवल अनुसूचित जाति जनजाति तथा ओबीसी समुदाय के साथ कर सकते हैं, इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹250000 या उससे कम होती है। योजना आधार कार्ड, बैंक पासबुक ईमेल एड्रेस बोनाफाइड सर्टिफिकेट आदि जैसे रैली दस्तावेजों का होना अनिवार्य होता है।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्र को किसी भी अनुमंडल कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होती है, स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए छात्र को एक बोगी फाइट सर्टिफिकेट बनवाना अनिवार्य होता है जिससे छात्र अपने स्कूल से बनवा सकता है। स्कॉलरशिप में ऑनलाइन आवेदन करते वक्त छात्र को सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती है तो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले ही आप सभी दस्तावेजों को स्कैन करके न्यूनतम 200 केवी की साइज में सेव करके रख ले। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्र को ₹1 रुपए भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं होता है, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए छात्र केवल ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं इसके लिए कोई भी ऑफलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए पात्रता सूची

आप यदि बिहार पर ऐसे पोर्टल के सहायता से पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करके स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं,‌ तो आप को इसके लिए पात्र होना अनिवार्य है जिसकी सूची हमने नीचे दे रखी है।

  • बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • अभी तक के परिवार की न्यूनतम वार्षिक आई ढाई लाख या उससे कम होना चाहिए।
  • आवेदक के पास सभी जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए जिससे वह ऑनलाइन आवेदन कर पाए।
  • विधार्थी एवं इंटरमीडिएट में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त किया हो। यदि विद्यार्थी में इंटरमीडिएट की परीक्षा नहीं दी है तो भी लह इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
  • केवल वैसे के छात्र ही पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति तथा ओबीसी समुदाय से संबंध रखते हैं।

बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए जरूरी दस्तावेज

बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से स्कॉलरशिप में आवेदन करने के लिए कुछ मुख्य दस्तावेज होना अनिवार्य है जिनके बगैर ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता। आपके पास यदि नीचे बताए गए सभी दस्तावेज उपलब्ध होंगे तभी आप बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में आवेदन देकर योजना का लाभ उठा सकते है।

  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट
  • जातीय प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र (जिसमें परिवार की आवाज न्यूनतम ढाई लाख या उससे कम हो)
  • दसवीं का मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट (यदि 12वीं का एग्जाम दिया हो तब)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड

बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल के सहायता से छात्र को जिस स्कॉलरशिप के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन देना है, उसकी संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे दे रखी है। छात्र उसकी सहायता से बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन देने हो तो सबसे पहले आपको pmsonline.bih.nic.in पर जाना होगा।
  • बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल पर आपको SC & ST College students click on right here to use Put up Matric Scholarship एव BC & EBC College students click on right here to use Put up Matric Scholarship का ऑप्शन बहुत हो जाएगा, आप जिस भी कैटेगरी से संबंध रखते हैं आप उस स्कॉलरशिप के विकल्प पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए हो क्षण पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने  New College students Registration का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा, इस विकल्प पर क्लिक करके आप दूसरे वेब पेज पर पहुंचे।
  • दूसरे वेब पेज पर आपको टाइम से एवं कंडीशन को चेक करके Proceed के बटन को क्लिक करना होगा।
  • कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करने के बाद छात्र को आधार नंबर वेरिफिकेशन मोबाइल नंबर भेज दे किशन एवं ईमेल ऐड्रेस वेरीफिकेशन कंप्लीट करना होगा। तीनों वेरीफिकेशन के कंप्लीट होने के पश्चात छात्र को Preview Earlier than Registration के विकल्प पर क्लिक करके दी गई जानकारियों को सत्यापित करना होगा यदि सभी जानकारियां सही होंगी तो आप Submit के बटन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन संपूर्ण करें।

एक बार जब आप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपूर्ण कर लेंगे तो आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एप्लीकेशन नंबर तथा पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा, अब आपको इसके सहायता से बिहार स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर के लॉग इन करना होगा और फिर अन्य जानकारियां भरकर जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा।

Leave a Comment