बिहार भूमि पोर्टल, जमाबंदी एवं खाता देखने का आसान तरीका

बिहार सरकार ने बिहार भूमि पोर्टल लॉन्च किया है ताकि लोग सरकारी भूमि विवाद और भूमि से संबंधित अन्य जानकारी को समझ सकें। इस पोर्टल के माध्यम से उपयोगकर्ता अपनी जमीन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। है। यदि आप जमाबंदी या अपनी संपत्ति का लेखा-जोखा देखने के लिए बिहार भूमि पोर्टल का उपयोग करना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे कि हमने नीचे एक बहुत ही सरल प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार की है। बिहार भूमि पोर्टल का उपयोग करके आप अपनी संपत्ति से संबंधित अन्य दस्तावेज भी देख सकते हैं। टुमॉरो ऑफ़िस की सहायता से आप ऑनलाइन नामांतरण भी जमा कर सकते हैं। हमने आपको इस लेख में समझाया है कि ऑनलाइन म्यूटेशन कैसे रजिस्टर करें, या रिजेक्शन फाइल कैसे करें, बहुत ही सरल शब्दों में। यदि आप बिहार भूमि पोर्टल के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो सादे अंग्रेजी में, आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए।

बिहार भूमि पोर्टल

बिहार भूमि पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर देखी जा सकती है। कोई भी व्यक्ति जो बिहार का मूल निवासी है, इस वेबसाइट पर जाकर अपने घर के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। आप एक भूमि किराए का आवेदन जमा कर सकते हैं, पहले से दायर किए गए इनकार की स्थिति की जांच कर सकते हैं, और कई अन्य सेवाओं के साथ बिहार भूमि पोर्टल की मदद से ऑनलाइन बर्खास्तगी के लिए कह सकते हैं। बिहार भूमि पोर्टल : यहां पर जाकर कोई भी व्यक्ति संबंधित जानकारी उपलब्ध कराकर अपनी जमीन की सारी जानकारी जुटा सकता है; किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी खाते की आवश्यकता नहीं है। हर बार जब कोई जमीन बेची या खरीदी जाती है, तो अस्वीकृति दाखिल करने के लिए एक ऑनलाइन आवेदन जमा किया जाना चाहिए, और इस साइट का ज्यादातर उस उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है।

ए इनकार दर्ज करने के लिए पड़ोस के साइबर कैफे का दौरा करता है, और जिनके पास पहले से ही आवश्यक उपकरण हैं, वे घर बैठे अस्वीकृति के लिए एक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। हमने नीचे बर्खास्तगी विधि प्रदान की है, जिसका उपयोग आप अपनी जमीन से बहुत आसानी से स्थानांतरित करने के लिए कर सकते हैं यदि आपने हाल ही में खरीदा है या कोई जमीन खरीदने पर विचार कर रहे हैं और इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं। बर्खास्तगी के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ अपने उपखंड कार्यालय में जाना होगा। एक बार आपके दस्तावेज़ सत्यापित हो जाने के बाद, आपकी अस्वीकृति स्वीकार कर ली जाएगी, और आपके द्वारा पूरी की गई भूमि सरकार के साथ आपके नाम पर स्वतः पंजीकृत हो जाएगी।

बिहार भूमि पार्ट वन से कौन-कौन सी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है?

बिहार भूमि साइट पर, भूमि से संबंधित विभिन्न सेवाओं तक पहुँचा जा सकता है। हमने नीचे पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं की एक सूची प्रदान की है; इसकी सहायता से आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए इसे पढ़ें।

  • भू – लगान
  • एल० पी० सी० आवेदन स्थिति देखें
  • ऑनलाइन एल० पी० सी० आवेदन करें
  • दाखिल ख़ारिज आवेदन स्थिति देखें
  • ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन करें
  • DCLR म्यूटेशन अपील कोर्ट
  • भू-मानचित्र
  • अपना खाता देखें
  • जमाबंदी पंजी देखें
  • परिमार्जन
  • बिहार भूमि न्यायाधिकरण
  • निबन्धन के साथ दाखिल ख़ारिज का प्रपत्र
  • भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय

बिहार भूमि पोर्टल के सहायता से ऑनलाइन दाखिल खारिज कैसे करें?

यदि आप बिहार में रहते हैं और किसी भी भूमि की फाइलिंग को अस्वीकार करना चाहते हैं, तो आपको नीचे सूचीबद्ध प्रत्येक राज्य का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए। एक बार जब आप इसे कर लेते हैं, तो आप पाएंगे कि यह एक बहुत ही सरल कार्य है।

  • सबसे पहले आप बिहार भूमि पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचे जिसका यूआरएल biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/ है।
  • उपर्युक्त बताए गए लिंक पर पहुंचने के बाद आपके सामने एक ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन करें काव्य कल प्राप्त हो जाएगा इस विकल्प पर क्लिक करके आप दूसरे वेब पेज पर पहुंच जाएं।
  • दूसरे वेब पेज पर पहुंचने के पश्चात आपके सामने Registration का एक बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर बटन का चयन करने के बाद, आपको आवश्यक विवरण दर्ज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जैसे आपका फोन नंबर, ईमेल पता, आदि। अपना पंजीकरण पूरा करने और सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद, आपको एक पासवर्ड और लॉगिन आईडी प्राप्त होता है।
  • आप लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने के बाद प्रवेश को अस्वीकार करने के लिए लॉगिन पृष्ठ पर वापस आ जाते हैं; एक बार वहां, आप Signal In बटन पर क्लिक करने से पहले अपनी लॉगिन जानकारी (ई-मेल आईडी) और पासवर्ड दर्ज करें।
  • आपको बर्खास्तगी की जानकारी पूरी करनी होगी और उपरोक्त स्थिति का पालन करने के बाद आवश्यक दस्तावेजों की एक प्रिंट कॉपी अपलोड करनी होगी। इन चरणों को पूरा करने के बाद, आप क्लिक करके अपनी फाइलिंग जमा कर सकते हैं।

बिहार भूमि पोर्टल पर दाखिल खारिज का स्टेटस चेक कैसे करें?

आपने यदि बिहार भूमि पोर्टल के माध्यम से दाखिल खारिज के लिए ऑनलाइन आवेदन दे रखा है और आप उसकी स्थिति जानना चाहते हैं तो आप से गुजारिश है कि आप नीचे बताए गए स्टेप्स को बहुत ही ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम कार्य आपको यहां करना होगा कि आपको biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/  पर जाना होगा।
  • बिहार भूमि पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको होम पेज पर एक दाखिल ख़ारिज आवेदन स्थिति देखें का टैब प्राप्त हो जाएगा इस टाइम पर क्लिक आप दूसरे वे पेज पर जाएं।
  • अब यहां सबसे पहले जिले का नाम सुना होगा, अपने जिले का नाम चुनने के बाद आप अपने आंचल का नाम सुने और से वित्तीय वर्ष 2021-22 या 2022-22 को चुने। इन जानकारियों के अंकित करने के बाद आपको Case Quantity दर्ज करके Search के बटन पर क्लिक करना होगा। 

बिहार भूमि पोर्टल के सहायता से जमाबंदी कैसे देख?

यदि आप अपनी भूमि जमाबंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बिहार भूमि पोर्टल का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि इसे जांचने के लिए आपके पास कई महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिए, जैसे कि आपका प्लॉट नंबर और पेज नंबर। जब करंट, पार्ट करंट, रैयट नेम आदि फील्ड मौजूद हों, तभी आप इस आइटम को चेक कर सकते हैं। यह निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका है कि कोई महिला जमाबंदी है या नहीं, उसके नाम से खोजना है क्योंकि किसी व्यक्ति की रैयत दर्ज करके, आप उससे संबंधित सभी भूमि के बारे में जान सकते हैं। जमाबंदी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बिहार भूमि पोर्टल का उपयोग करने के लिए आपको पहले http://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/ViewJamabandi पर सीधे कनेक्शन का उपयोग करना होगा। जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको अगली बार आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी, जिसके बाद आप भूमि की जमाबंदी की सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए खोज विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

बिहार भूमि पोर्टल के सहायता से अपने भूमि का खाता कैसे देखें?

बिहार भूमि पोर्टल की सहायता से, आप अपनी भूमि के खाते के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आप निम्नलिखित निर्देशों में से प्रत्येक को एक बार में ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें। हासिल करने में सक्षम हो

  • सबसे पहले आप http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर, जोकि बिहार भूमि पोर्टल का ऑफिशियल वेबसाइट है वहां पहुंचे।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने अपना खाता देखें का एक विकल्प प्राप्त हो जाएगा आप इस विकल्प पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर पहुंच जाएं।
  • दूसरे वे पर पहुंचने के बाद आपके सामने बिहार का एक नक्शा करकट होगा इस नक्शे में आप अपने जिले का नाम ढूंढो और उस पर क्लिक करें।
  • आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करके एक अलग वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं, जहां आपके सामने आपके जिले का नक्शा दिखाई देगा। उस नक्शे पर, आप एक नक्शा और अपने क्षेत्र का नाम भी देखेंगे; इस पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त विकल्प का चयन करने के बाद, आपको दूसरी वेबसाइट पर ले जाया जाएगा जहां आप खाताधारक का नाम देख सकते हैं। उस पर क्लिक करें, उस जमीन का नाम भरें जो आपके चचेरे भाई के नाम पर पंजीकृत है, और फिर उस पर क्लिक करें। फिर “खाता खोजें” लेबल वाला बटन दबाएं।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करेंगे, आपको खाता संख्या, आगमन की जानकारी और खाताधारक का नाम भेज दिया जाएगा। उन विवरणों में से एक में एक दृश्य विकल्प भी होगा; उस विकल्प का चयन करें।
  • आप व्यू विकल्प का चयन करने के बाद, अपनी भूमि से जुड़े सभी डेटा, यानी अपने भूमि खाते के बारे में संपूर्ण डेटा को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

हमने बिहार भूमि पोर्टल के बारे में अधिक से अधिक जानकारी को सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया है। यदि आपने इस पेज को पढ़ने के बाद कुछ नया सीखा है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों या अन्य इच्छुक पार्टियों के साथ साझा करें। जिसकी आवश्यकता है।

Leave a Comment