प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना – लाभार्थी सूची एवं किसान रजिस्ट्रेशन


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं में से योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार किसानों को फसल बीमा प्रदान करती है। परंपराओं के कारण कई बार किसानों को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है इसी को देखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों के फसल की यदि किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण क्षति पहुंचती है तो भारत सरकार उसके बदले बीमा की राशि प्रदान करती है। यदि आप एक किसान परिवार से संबंध रखते हैं तो आप इस बात से अवश्य अवगत होंगे कि फसलों कि बर्बाद होने पर कितना बड़ा नुकसान हो जाता है, इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होती है, कोई भी व्यक्ति जो खेती करता है और उसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध है अपने फसल का बीमा का खुद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmfby.gov.in/, कोई भी बात रहती हो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इस योजना का लाभ उठाना चाहता है उसे सर्वप्रथम ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन देना अनिवार्य है। इस योजना के अंतर्गत खरीफ फसलों के लिए 2.5 से 3.5 फीसदी रबी फसलों के लिए 1.5 से 2 फ़ीसदी बीमा राशि का भुगतान संबंधित कंपनी को करना होता है। यदि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण लगाई गई फसल काटने से लेकर तैयार होने के 14 दिन के अंतराल के बीच में बर्बाद होता है, भारत सरकार उन किसानों को बीमा की राशि भुगतान करती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए, जैसा कि सबसे पहले आवेदन करना होता है, ऑनलाइन आवेदन करने की विधि फरवरी महीने के अनुसार होता है। 

देश  भारत
संस्था कृषि विभाग, भारत सरकार
योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
योजना के लाभार्थी किसान
योजना का लाभ किसी प्राकृतिक कारण से फसल बर्बाद होने पर बीमा दी जाती है।
के द्वारा लांच नरेंद्र मोदी, भारतीय प्रधानमंत्री
बीमा राशि ₹200000 तक
अधिकारी वेबसाइट pmfby.gov.in

मौजूदा वक्त में किसान खरीफ फसलों के‌ बीमा लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ फसलों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तय की गई है, जैसा कि आप जानते हैं कि मौजूदा वक्त में बारिश के कारण फसलें बर्बाद हो जाती है,‌ जिसको काफी ज्यादा नुकसान पड़ता है, यदि आप को डर है कि आपके क्षेत्र में बारिश सेक्सी अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण आपकी लगाई फसल बर्बाद हो सकती है तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवश्यक आवेदन करना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बैंक पासबुक अथवा होना अनिवार्य है यदि आपके बस में से कोई मतलब नहीं है तो आप जल्द से जल्द इन सारे दस्तावेजों को बनवाना सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रीमियम राशि

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत विभिन्न फसलों के लिए अलग-अलग प्रीमियम राशि तय की गई है जिनकी जानकारी आप नीचे दिए गए टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

फसल बीमा राशि
रबी फसल
धान ₹741/-
कपास ₹1798/-
मक्का ₹370.51/-
मूंग ₹326/-
बाजरा ₹348.70/-
खरीफ फसल
गेहूं ₹425/-
जव ₹277.88/-
सरसों ₹286.6/-
चना ₹212.50/-
सूरजमुखी ₹277.88/-

प्रयुक्त दी गई प्रीमियम राशि प्रति एकड़ में की गई किसी खास विशेष फसल के लिए दी जाती है। आपको इस जानकारी से भी अवगत कराने की रबी फसलों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है और खरीफ फसलों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 तय की गई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रवि या खरीफ फसल के बीमा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के हेतु आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं, जो‌‌ की ‌pmfby.gov.in है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको एक Farmer Nook का ऑप्शन दिखाई देगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आप दूसरे के बीच में से डायरेक्ट हो जाएंगे जहां आपको‌ Visitor Farmer का ऑप्शन उपलब्ध हो जाएगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप को Farmer Particulars, Residential Particulars, Farmer ID एवं Account Particulars भरने को कहा जाएगा। आप सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरे और फिर उसके Create Consumer के ऑप्शन पर क्लिक करें।

नोट: यूज़र आईडी बन्नी के बाद आपको फार्मर कॉर्नर (Farmer Nook) के अंदर आकर अपना यूजर आईडी लॉग इन करना होगा जिसके पश्चात आपसे कुछ और जानकारियां अंकित करने को कही जाएगी आप उन सभी जानकारियों को उचित करके अपना ऑनलाइन आवेदन संपूर्ण कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी सूची देखने के लिए भी आपको अपना यूजर आईडी लॉगइन करना होगा इसके बाद आपको और जानकारियां इस योजना के संबंध में प्राप्त हो जाएंगी।

Leave a Comment