कोविन पोर्टल, ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग तथा सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

16 जनवरी, 2021 को भारत सरकार ने कोविन पोर्टल की शुरुआत की, जिसके माध्यम से कोरोनावायरस के आवेदन ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। यदि आपने अभी तक वैक्सीन प्राप्त नहीं किया है और इसे प्राप्त करने पर विचार कर रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि आपको पहले एक ऑनलाइन स्लॉट आरक्षण करना होगा। ऑनलाइन स्लॉट आरक्षण करना एक काफी सरल प्रक्रिया है, और आप इसे कोविन पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं, एक वेबसाइट जिसे भारत सरकार ने विकसित किया है। इस पोर्टल की सहायता से आप न केवल रायसेन के लिए पंजीकरण कर सकते हैं बल्कि राशन लेने के बाद प्रमाण पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपको एक राज्य से दूसरे राज्य या विदेश यात्रा करने की आवश्यकता है, तो आपका प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जा सकता है। एक टीकाकरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता है, और आप केवल एक छुट्टी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं यदि आपने करोना टीका प्राप्त किया है।

कोविन पोर्टल

यदि आप अब तक करोना की देखभाल कर रहे हैं, तो 50 करोड़ से अधिक भारतीयों ने वर्तमान में कोविन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट शेड्यूल करके अपना टीकाकरण प्राप्त किया है, जिसे भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया था। यदि आप टीका लगवाने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको भी इस विचार पर अमल करना चाहिए। यदि आप उन 25% भारतीयों में से एक हैं जिन्हें अभी तक करोना का टीका नहीं लगा है, तो आपको पहली खुराक प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द मिलने का समय निर्धारित करना चाहिए। इसके अलावा, स्लॉट बुक करने के लिए आपके पास उचित दस्तावेज होना चाहिए; अन्यथा, आप इस पोर्टल तक नहीं पहुंच पाएंगे। स्लॉट बुक करने के लिए, आपको अपना आधार कार्ड नंबर, वोटर आईडी कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर या पासपोर्ट नंबर डालना होगा। मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने से आप वैक्सीन प्राप्त कर सकेंगे। आप इस पोर्टल के माध्यम से सत्यापन के लिए आवेदन कर सकते हैं, और आप सत्यापन प्रमाणपत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति, जिसने टीकाकरण की दोनों खुराक प्राप्त की है, भारत से बाहर यात्रा करना चाहता है, तो वे अपना पासपोर्ट नंबर प्रदान करके एक यात्रा प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी जानकारी लेख में नीचे दी गई है। आप इस पोर्टल की सहायता से एक स्वास्थ्य पहचान पत्र भी बना सकते हैं, जो भारतीय नागरिकों के लिए कई कारणों से काफी महत्वपूर्ण है, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि भारत में दिया जाने वाला टीका दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यदि आपने इसे स्थापित किया है, तो आपको इस मामले में किसी भी देश में प्रवेश करने से नहीं रोका जाएगा, चाहे आप व्यवसाय या अवकाश के लिए वहां जा रहे हों। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक भारतीय नागरिक इस वेबसाइट पर आवेदन कर सकता है और मुफ्त में टीकाकरण प्राप्त कर सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह वेबसाइट सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, चाहे आप किसी भी राज्य के हों। वहां, आप इस पोर्टल का उपयोग स्थानीय भाषा में कर सकते हैं।

कोविन पोर्टल की सेवाएं

मुख्य रूप से कोविन पोर्टल के सहायता से 4 सेवाओं का लाभ उठाया जाता है, जिन की सूची हमने नीचे दे रखी है।

  • वैक्सीन के लिए स्लॉट करने हेतु
  • वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने हेतु
  • हेल्थ आईडी कार्ड बनाने तथा डाउनलोड करने हेतु
  • ट्रैवल सर्टिफिकेट प्राप्त करने हेतु

आप इन चार वेब सेवाओं के अलावा कोविन साइट पर जाकर पता लगा सकते हैं कि कितने लोगों ने दक्षिण की पहली, दूसरी या तीसरी खुराक ली है, साथ ही कितने लोगों ने इसे अब तक लिया है। जुलाई के अंतिम सप्ताह तक 200 करोड़ से अधिक टीकाकरण खुराक, प्रारंभिक, अनुवर्ती और बूस्टर शॉट्स सहित, प्रशासित किए जा चुके हैं। यदि आपके दोनों दोस्त हैं और तीसरे दोस्त के लिए योग्य हैं, तो आपको बिल्कुल आवेदन करना चाहिए क्योंकि तीसरी खुराक अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी निःशुल्क है।

अधिसूचना: कोविन पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली किसी भी सेवा का उपयोग करने से पहले, पंजीकरण आवश्यक है; तभी आप वहां दी जाने वाली किसी भी सेवा का उपयोग करने में सक्षम हैं।

कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग कैसे करें?

यदि आप गोविंद पोर्टल के माध्यम से स्लॉट आरक्षण करके वैक्सीन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसके बारे में नीचे दिए गए निर्देशों से बहुत आसान शब्दों में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • कोविन पोर्टल के सहायता से वैक्सिंग के लिए शार्ट बुकिंग करने हेतु आपको सर्वप्रथम पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका यूआरएल www.cowin.gov.in है।
  • कोविन पोर्टल के ऑफिशल वेबसाइट को पर आपको Register / Signal In का विकल्प प्राप्त हो जाएगा आप इस विकल्प पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर जाएं।
  • दूसरे के पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर अंकित करने को कहा जाएगा आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके GET OTP के बटन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक दूसरे वेबपेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा इस टेक्स्ट बॉक्स में आपको आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों की ओटीपी दर्ज करना होगा और फिर उसके पश्चात Confirm & Proceed पर‌ क्लिक करें और फिर दूसरे पेज पर जाएं।
  • अब आपके सामने एक Register Member का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग आदि दर्ज करने के लिए कहा गया था। सभी फ़ील्ड को सही-सही भरकर और रजिस्टर पर क्लिक करके पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।

कोविन पोर्टल से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप साक्षी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपके पास टीकाकरण के समय पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए। अगर ऐसा है तो हम आपको बताएंगे।

  • कोविन पोर्टल से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक www.cowin.gov.in है।
  • कोविन पोर्टल क्यों ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको हिडन मैन्युबार में एक Obtain Vaccination Certificates का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपरोक्त विकल्प का चयन करने के बाद आपको अपना टीकाकरण प्राप्त करते समय पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। GET OTP पर क्लिक करने और अपना सेल नंबर दर्ज करने के बाद, आपको एक अलग वेबसाइट पर ले जाया जाएगा।
  • दूसरे भी पेज पर आपको आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को भरने को कहा जाएगा आप ओटीपी भरे और फिर उसके बाद Confirm & Proceed के बटन पर क्लिक करें।
  • आप जैसे ही ऊपर बताए गए बटन पर क्लिक करेंगे आप एक नए भी पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एक Certificates का ऑप्शन प्राप्त होगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • सर्टिफिकेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Obtain का ऑप्शन उपलब्ध हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

कोविन पोर्टल के सहायता से हेल्थ आईडी कैसे बनाएं?

यदि आप कोविन पोर्टल के सहायता से अपना हेल्थ आईडी बनाना चाहते हैं तो आपको बस नीचे बताए गए सभी उस स्टेट्स को फॉलो करना होगा तभी आप यह कर पाएंगे।

  • कोविन पोर्टल सहायता से हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचना होगा जहां आपको ABHA (Well being ID) का विकल प्राप्त हो जाएगा आप इस विकल्प पर क्लिक करें,‌और फिर दूसरे पेज पर पर जाएं।
  • अब आपके सामने एक Create ABHA Quantity का ऑप्शन दिखेगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Utilizing Aadhaar का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर टैप करें और फिर और फिर Subsequent के बटन पर पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां आधार नंबर अंकित करना होगा और फिर उसके पश्चात Subsequent के ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरों के पेज पर पहुंचना होगा।
  • आपके आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर जुड़ा होगा उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा आप उस ओटीपी को दर्ज करके वापस से Subsequent के बटन पर क्लिक करें।
  • मैक्स बटन पर क्लिक करने पर आपका हेल्थ आईडी कार्ड आपके सामने बंद हो जाएगा, और इसे डाउनलोड करने के लिए आपको “आभा मात्रा कार्ड प्राप्त करें” विकल्प का चयन करना होगा।

यदि आप कोविन पोर्टल के माध्यम से यात्रा प्राधिकरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको टीके की दोनों खुराकें प्राप्त करनी होंगी। उसके बाद ही आपको ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी। इस प्रमाणपत्र को प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत सरल है; आपको बस टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है। यात्रा प्रमाण पत्र केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब आपके पास पासपोर्ट संख्या हो, जिसका अर्थ है कि यदि कोई यात्रा प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहता है, तो उसके पास पहला प्रमाण होना चाहिए कि उन्हें टीके की दोनों खुराक मिल गई है और दूसरी टी।

Leave a Comment