कन्या सुमंगला योजना – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं पात्रता


कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं में से एक योजना है जिसके तहत उत्तर प्रदेश की बेटियों को ₹15,000 विभिन्न किस्तों में दी जाती है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है जहां की कुल आबादी 22 करोड़ से अधिक हैं।, 22 करोड़ आबादी में से वह युवतियां जो उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपना जीवन सफल बनाना चाहती हैं, उनके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस कन्या सुमंगला योजना को लॉन्च किया है। कई विश्वसनीय मीडिया संस्थानों एवं न्यूज़पेपर के अनुसार अंतिम 3 से 4 महीने में एक लाख से अधिक नई युवतियों ने इस योजना योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया है, यदि आपने इस योजना के संबंध में हाल ही में अपनी किसी मित्र या सहायक से सुना है और आप कन्या सुमंगला योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, यह लेख को आप अंत तक अवश्य पढ़ें और सुकन्या सुमंगला योजना की संपूर्ण जानकारी एकत्रित करें।

कन्या सुमंगला योजना

जैसा कि हमने बताया है कि कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत पात्र युवतियों को ₹15000 योजना के लाभ के रूप में प्राप्त होते हैं, योजना का लाभ यानी ₹15000 कुल 6 किस्तों में दी जाती है। इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 अक्टूबर 2019 को की थी, तब से लेकर अब तक लाखों युवतियों ने इस योजना का लाभ उठाया है। ‌कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन केवल वह लोग ही कर सकते हैं जो इस की पात्रता सूची के अंतर्गत आते हैं, आवेदन करने के लिए किसी भी व्यक्ति को किसी भी अनुमंडल कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है, सीधे ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन दिया जा सकता है। उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना में अभी तुम करने के लिए पात्र व्यक्ति के पास जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है, पात्रता के संबंधित सभी जानकारियां ऑफिशियल वेबसाइट पर सरल शब्दों में उत्तर प्रदेश सरकार के संबंधित विभाग में बता रखी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की उच्च शिक्षा प्राप्त कर आना एवं उनका भविष्य उज्जवल बनाना है।

कन्या सुमंगला योजना पात्रता

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मुख्य पात्र अदाएं निम्नलिखित हैं, आप उन्हें पढ़ें और यह जानकारी प्राप्त करें कि कौन व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • आवेदन करता उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए अर्थात उसके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट यानि निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल एक परिवार के दो युवतियां ही योजना का लाभ उठा सकती हैं, यदि दो युवतियों ने इस योजना का लाभ पहले ही उठा रखा है, तो तीसरी युवती को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय ₹300000 या फिर उससे कम हो तभी हो इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, परिवार का इनकम सर्टिफिकेट यानि आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

कन्या सुमंगला योजना

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन देने के लिए कुछ मुख्य दस्तावेजों का होना अनिवार्य है, जिन की सूची हमने नीचे दी है।

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • अभिभावक का पहचान पत्र या आधार कार्ड
  • ऐड्रेस प्रूफ

कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने स्टेप-बाय-स्टेप गाइड हमने नीचे दी है आप उन सभी दी गई जानकारियों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन करने के संबंध में संपूर्ण जानकारी सरल शब्द में प्राप्त करें।

  • सर्वप्रथम मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, जोकि https://mksy.up.gov.in/ है।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपको नागरिक सेवा पोर्टल का एक विकल्प दिखाई देगा आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • दूसरे वेब पेज पर आपको Proceed का एक ऑप्शन उपलब्ध हो जाएगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके नेक्स्ट वेब पेज पर जाएं।
  • दूसरे वेब पेज पर आपको सभी जरूरी जानकारियां अंकित करने को कहा जाएगा आप सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक सही-सही भरें और फिर उसके बाद Ship SMS OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके द्वारा अंकित किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिससे वेब पेज पर दिखाई दे रहे टेक्स्ट बॉक्स में अंकित करें और फिर उसके पश्चात सबमिट का बटन दबाएं।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन भी किया जा सकता है, ऑफलाइन आवेदन करने हेतु आपको ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म लेकर सर और सभी जानकारियां करने के बाद नजदीकी अनुमंडल कार्यालय में जमा करना होगा, ऑफलाइन आवेदन करने के संबंध में आप यदि और जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के ऑफिशियल वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाना चाहिए।

Leave a Comment