ई-श्रम पोर्टल, आज ही अपना रजिस्ट्रेशन कर खाते में पाए ₹500

भारत सरकार ने ई-श्रम पोर्टल बनाया, एक वेबसाइट जहां असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी पंजीकरण कर सकते हैं और श्रमिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने अभी तक ई-श्रम साइट के लिए साइन अप नहीं किया है, तो हम आपको तुरंत सूचित करना चाहेंगे कि ऐसा करने के कई फायदे हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, भारत सरकार ने इस पोर्टल को विकसित किया है, जो अन्य संगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को अपना श्रम कार्ड पंजीकृत करने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। यदि आपने अभी तक लेबर कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो जान लें कि मैंने लेबर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके लेबर कार्ड प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया को नीचे सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है। वे मजदूर जो विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के हैं, उन्हें श्रमिक कार्ड पंजीकरण कराने के बाद पहली किश्त के रूप में 500 मिलेंगे।

ई-श्रम पोर्टल

भारत सरकार ने 26 अगस्त, 2021 को ई-श्रम पोर्टल खोला और इस लेखन के समय तक, असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 30 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने वहां पंजीकरण कराया है। इस पोर्टल को लॉन्च करने का लक्ष्य उन श्रमिकों का एक डेटाबेस बनाए रखना है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं ताकि भविष्य में जो कोई भी उन्हें लाभान्वित करना चाहता है, वह आसानी से कर सके। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में 38 करोड़ से ज्यादा ऐसे कर्मचारी हैं जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। वर्तमान में, कई राज्य सरकारों ने अपने राज्य के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं। इस राम पोर्टल पर पहले ही आवेदन कर चुके श्रमिक प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा के तहत $20,000.00 तक के बीमा लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। यदि असंगठित क्षेत्र के किसी कर्मचारी की कार दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो मृतक के परिवार को बीमा राशि प्राप्त होगी।

इस घटना में कि एक कार दुर्घटना एक कार्यकर्ता को स्थायी रूप से अक्षम कर देती है, $ 2,000000 का अतिरिक्त बीमा कवरेज है, और यदि कार्यकर्ता को केवल आंशिक रूप से चोट लगी है, तो $ 100,000 का कवरेज है। भारत सरकार का श्रम विभाग ई-श्रम साइट के प्रबंधन का प्रभारी है। आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी भारत सरकार के श्रम विभाग को भेजी जाती है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि आप असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी हैं। इस साइट पर पंजीकरण करने के लिए आपकी आयु कम से कम 16 और 59 तक होनी चाहिए; 16 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों और 59 से ऊपर के व्यक्तियों को ऐसा करने की अनुमति नहीं है। n कुछ राज्यों में इस पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले मजदूरों को हजार रुपये और कुछ राज्यों में 500 रुपये भत्ते के रूप में दिए जाते हैं।

ई श्रम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस वेबपेज को विकसित करने का मुख्य कारण संगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों का एक डेटाबेस संकलित करना है, जैसा कि हमने पहले ही संकेत दिया है कि यह भारत के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार बनाया गया था। जब मैं भारत आया, तो लाखों श्रमिक पलायन कर गए, और यदि असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कोई कर्मचारी इस मंच पर पंजीकरण करता है, तो वह विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों से लाभान्वित हो सकता है। भारत सरकार ने इस पोर्टल को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के जवाब में विकसित किया, जिसका प्राथमिक लक्ष्य उन हजारों मजदूरों की सहायता करना था, जो इस आंदोलन के दौरान मारे गए थे, लेकिन जिनका डेटा सरकार या किसी संगठन के लिए उपलब्ध नहीं था।

श्रम कार्ड बनाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए; यदि आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं, तो आप आश्रम कार्ड के लिए पंजीकरण और श्रमिक कार्ड प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।

  • ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपके पास वह मोबाइल नंबर उपलब्ध हो जो मोबाइल नंबर आप के आधार कार्ड के साथ जुड़ा हुआ है।
  • ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके यदि आप श्रम कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप की आयु 16 वर्ष से कम या फिर 59 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • सबसे जरूरी यह है कि आप भारत के मूल निवासी होना चाहिए और आपके पास इसका संबंध में जरूरी दस्तावेज भी होनी चाहिए।
  • श्रम कार्ड बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस उपलब्ध होना जरूरी है।
  • श्रम कार्ड बनाते समय जिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी वह दस्तावेज वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, आदि है।
  • श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन देते समय आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करना होगा तो सबसे पहले आप सभी जरूरी दस्तावेजों तथा फोटोग्राफ को स्कैन कॉपी बनाकर सेव करें।

श्रम कार्ड से कौन-कौन से लाभ उठाए जा सकते हैं?

आश्रम वाह रखने वाले लोग भारत सरकार और कई राज्य सरकारों द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए पात्र होंगे; इन फायदों के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को देखें।

  • जिन व्यक्तियों ने अपना शर्म कार्ड बनवा रखा होगा उन्हें किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त होगा।
  • विभिन्न राज्यों में श्रम कार्ड धारकों को ₹500 तथा ₹1000 महीने में भत्ते के रूप में प्राप्त होती है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 तक की जीवन बीमा प्रदान की जाती है।
  • यदि शकिसी सड़क दुर्घटना में श्रम कार्ड धारक की मृत्यु या फिर पूर्ण रूप से अपाहिज हो जाता है तो उस स्थिति में उसे या उसके परिवार को ₹200000 तक की जीवन बीमा प्रदान की जाती है।
  • यदि सड़क दुर्घटना के कारण श्रम कार्ड धारक आंशिक रूप से अपाहिज हो जाता है तो उस स्थिति में ₹100000 जीवन बीमा के रूप में भारत सरकार द्वारा प्राप्त होता है।
  • जिन्होंने ई श्रम पोर्टल पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवा रखा होगा उन्हें भविष्य में पेंशन की सुविधा भी प्राप्त हो सकती है, इसके संबंध में अन्य जानकारियां भारत सरकार द्वारा जल बताई जाएंगी।
  • एक श्रम कार्ड धारक यदि किसी बीमारी का इलाज करवाने जाता है तो उसे उस स्थिति में आयुष्मान योजना के अंतर्गत मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त होगी।

श्रम कार्ड के सदस्यों के पास कई अन्य कार्यक्रमों सहित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों तक पहुंच होती है, जो पहले से उल्लिखित कार्यक्रमों के अलावा श्रमिक कार्ड धारकों के लिए अपेक्षाकृत सरल हैं।

ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके श्रम कार्ड कैसे प्राप्त करें?

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने और अपना स्वयं का शेम कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए। हमने पूरी पंजीकरण प्रक्रिया को सरल शब्दों में निर्धारित किया है, इसलिए आपको बस इतना करना है कि हमने जो कहा है उस पर ध्यान दें।

  • ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको Registration on eSHRAM का एक ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना वह मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जो आपके आधार कार्ड के साथ जुड़ा हुआ है, अपना मोबाइल नंबर अंकित करने के पश्चात आप Ship OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा आप उस ओटीपी को भरे फिर उसके बाद दूसरे वेब पेज पर पहुंचे, दूसरे वेब पेज पर आपको आधार नंबर भरना होगा और फिर उसके पश्चात Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक-दूसरे वेब पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपसे आपके एकेडमिक डिटेल पूछी जाएगी, यानी आपको वह जानकारियां अंकित करनी होगी कि आप ने कहां तक पढ़ाई की है, इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको Subsequent बटन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर जाना होगा।
  • अब आपको अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी अंकित करनी होगी यानी आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर तथा आईएफएससी कोड भरना होगा, और फिर उसके बाद सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे पेज पर पहुंचना होगा। 
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करते ही अब आपको अपना फोटो अपलोड करना होगा, आप जैसे ही अपना फोटो अपलोड कर देंगे तो आपका ही शर्म कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा आप आप इसे डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करें।

यदि इस लेख को पढ़ने के बाद भी आप के पास ही श्रम कार्ड के संबंध में कोई प्रश्न हो तो आप उसे नीचे कमेंट करके अवश्य, हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Comment