ईपीएफओ पोर्टल – पीएफ बैलेंस की जानकारी एवं यूएएन लॉगइन


ईपीएफओ पोर्टल के सहायता से दिल के पास पीपीएफ खाता है वह अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, यदि आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के बारे में जानकारी एकत्रित कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि ईपीएफओ पोर्टल के सहायता से इसे करना बहुत ही आसान है। ईपीएफओ पोर्टल पर आप यूएएन नंबर के सहायता से लॉगिन करके बहुत ही आसानी से अपना पीएफ खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यूएन नंबर उन कर्मचारियों को नियुक्त कराया जाता है जो किसी एक प्राइवेट सर्विस सेक्टर में अपना योगदान देते हैं, यदि आपके पास भी एक पीएफ खाता है और आप अपने खाते में जमा राशि की जानकारी ईपीएफओ पोर्टल के सहायता से प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ईपीएफओ पोर्टल

भारत में पीएफ खाता धारकों की संख्या 5 करोड से भी अधिक है, ईपीएफओ पोर्टल के सहायता से पीएफ अकाउंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर जिनके पास पहले से खाता है वह लॉगिन करके अपने बैंक खाते के संबंध में जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं। ईपीएफओ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास यूएएन नंबर या मेंबर आईडी होना जरूरी है, आपके पास यदि यह जरूरी क्रैडेंशियल्स नहीं है तो आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आप जिस कंपनी में कार्य कर रहे हैं वहां से आपको एक नंबर नंबर या यूएएन नंबर प्राप्त करना होगा, जिसके पश्चात आप आगे की प्रक्रिया को फॉलो कर पाएंगे।

ना केवल आप इस पोर्टल के सहायता से रजिस्ट्रेशन भर गया यदि अपने पीएफ खाते का पासवर्ड हो जाते हैं तो आप उसे भी रिकवर कर सकते हैं, ईपीएफओ पोर्टल के सहायता से आप अपने पीएफ खाते की केवाईसी भी कंप्लीट कर सकते हैं इस पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध हैं जिसका लाभ पीएफ खाता धारक बहुत ही आसानी से उठा सकते हैं। आप इस जानकारी से तो अवश्य ही अवगत होंगे कि पीएफ खाते में जमा राशि पर 8 से अधिक प्रतिशत का इंटरेस्ट खाताधारक को प्राप्त होता है, पीएफ खाता सभी उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है जो एक पब्लिक सेक्टर कंपनी में कार्य करते हैं।

ईपीएफओ पोर्टल से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें?

ईपीएफओ पोर्टल का प्रयोग करके आप यदि अपना पीएफ खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स हो सावधानी पूर्वक फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आप ईपीएफओ पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in/‌ पर जाएं।
  • ईपीएफओ पोर्टल पर आपको e-Passbook नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे वेब पेज पर जाएं।
  • दूसरे वेब पेज पर आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर तथा पासवर्ड अंकित करने को कहा जाएगा आप दोनों जानकारियां भरने के बाद लॉगिन के बटन पर क्लिक करें।
  • लॉगइन क्यों ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आप एक दूसरे वेबपेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको आपके पीएफ खाते के संबंध में जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।

ईपीएफओ पोर्टल

ईपीएफओ पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

ईपीएफओ पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है बस आपके पास लोगिन करने के लिए जरूरी जानकारियां उपलब्ध होना आवश्यक है।

  • ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप For Workers वाले ऑप्शन पर क्लिक करें यह ऑप्शन आपको Companies सेक्शन के अंदर दिख जाएगा।
  • उपर्युक्त बताए गए ऑप्शन पर जैसे ही आपके लिख कर लेंगे तो अब आपके सामने Member UAN/On-line Service (OCS/OTCP) का एक विकल्प प्राप्त होगा इस पर क्लिक करें।
  • यहां आप अपना यूएएन नंबर तथा पासवर्ड भरे और उसके बाद Signal In के ऑप्शन पर क्लिक करके ईपीएफओ पोर्टल में लॉगिन करें।

ईपीएफओ पोर्टल इन दो सेवाओं के अलावा और भी बहुत सारी सेवाएं उपलब्ध हैं जिनका लाभ उठाने के लिए आपके पास एक भी एक खाता होना बहुत ही आवश्यक है, आप यदि अपने पीएफ खाते का पासवर्ड हो गए हैं तो उस स्थिति में ही आप बहुत ही आसानी से पीएफ पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए पीएफ खाते का पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं। पासवर्ड रिकवर करने के लिए आपको EPFO/UAN member e-Sewa जाना होगा और फिर Neglect Password पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया को पूरा करना।

Leave a Comment