अटल पेंशन योजना – ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं पात्रता


भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज से करीब 7 वर्ष पहले 9 मई 2015 को लांच किया था, भारत सरकार की कई योजनाओं में से एक योजना है जिसके अंतर्गत वैसे नागरिक आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है। इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 60 वर्ष की उम्र तक व्यक्ति को प्रीमियम राशि यानी किस्त जमा करना होता है, जब आप की उम्र 60 साल से अधिक हो जाती है तो उसके बाद आपको इस योजना के अंतर्गत हर महीने पेंशन की राशि आवेदक के बैंक खाते में प्राप्त होगी। अटल पेंशन योजना के अंदर कई प्रकार के प्लान बनाए गए हैं यदि कोई व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके किसी बड़े प्लान को चूस करता है तो 60 वर्ष बाद उसको हर महीने मिलने वाली किस्त भी बड़ी होगी। ‌

अटल पेंशन योजना

आप भी यदि इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आप को इस बात से अवगत करा दें कि आपके पास सभी जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है इनकी जानकारी हमने लेख में नीचे दे रखी है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को प्रीमियम राशि प्रतिवर्ष भरना अनिवार्य होता है यदि कोई व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के बाद किस्त की राशि जमा नहीं करता है तो फिर उसे इस योजना का लाभ 60 साल संपूर्ण होने के बाद प्राप्त नहीं हो पाएगा। 60 वर्ष पूरे होने के बाद जिस व्यक्ति ने भी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर रखा होगा उसे ₹1000 से लेकर के ₹5000 के बीच की पेंशन प्राप्त होगी।

मौजूदा वित्तीय वर्ष तक इस योजना के अंतर्गत करीब ढाई करोड़ से अधिक लोगों ने पहले ही आवेदन कर रखा है, जैसा कि हमने ऊपर अंकित किया है कि इस योजना का शुरुआत 2015 में की गई थी और अभी 2022 है 7 वर्षो के अंदर इस योजना का लाभ उठाने के लिए करोड़ों की संख्या में लोग जुड़ चुके हैं यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आप की उम्र 18 साल और 25 साल के बीच में है तो यह योजना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण आपके लिए है क्योंकि आप यदि इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो करीब-करीब 35 से 42 वर्ष तक इस योजना के अंतर्गत किस्त जमा करेंगे और इस प्रकार आप इस योजना में एक बड़ी किस्त जमा कर पाएंगे जब आपके द्वारा जमा की गई राशि बड़ी होगी तो वह हित की बात है कि आपको इस योजना के लाभ के रूप में पेंशन भी अधिक प्राप्त होगा।

अटल पेंशन योजना का लाभ

भारत सरकार ने इस योजना को लांच ही किया है उन व्यक्तियों को पेंशन देने के लिए जो व्यक्ति ऑर्गेनाइज सेक्टर में कार्य करते हैं, यदि वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करेंगे और किस्त की राशि 60 वर्ष पूरी होने तक भरते रहेंगे तो उन्हें 60 साल की वर्ष इस योजना के लाभ के रूप में ₹1000 से लेकर के ₹5000 पेंशन प्राप्त होगा। अंजली योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को आवेदन की तिथि से लेकर उसके साथ वर्ष होने होने तक लगातार किस जमा करानी होती है यदि बीच में कभी किस्त जमा होना छूट जाए तो उस स्थिति में व्यक्ति उस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य नहीं रहता है।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना की पात्रता

अटल पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता ओं का होना आवश्यक है यदि आप नीचे बताए गए बिंदु में से किसी एक बिंदु से भी मेल नहीं खाते हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

  • अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • अटल पेंशन में केवल 18 से 40 वर्ष के व्यक्ति ही ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सभी जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड वोटर, आईडी कार्ड पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, आदि होना जरूरी है।
  • अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति के पास एक बैंक खाता होना भी अनिवार्य है।

अटल पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें?

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आप खुद से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं आपको इसके लिए अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाना होगा, हमें पूरी प्रक्रिया को नीचे लिखा है आप उसे पढ़े और अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

  • अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी नजदीकी बैंक में जाना होगा।
  • बैंक मैं जाने के बाद आपको बैंक कर्मचारी से मिलना होगा जो अटल पेंशन योजना के संबंध में लोगों को जानकारियां देता है एवं उनको इस योजना से जुड़ने में मदद करता है।
  • बैंक कर्मचारी से मिलने के बाद आप सबसे पहले इस योजना के बारे में और जानकारी उस कर्मचारी से प्राप्त कर लें और फिर उसके बाद आप वहां से एक एप्लीकेशन फॉर्म लेने।
  • उस एप्लीकेशन फॉर्म को आप मिले या काले रंग के पेंट से खुद ही सही सही भरे और फिर उसके साथ जरूरी दस्तावेज लगाकर इस योजना में आवेदन करने के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर दें।

इस योजना के अंतर्गत आपको हर वर्ष कितने पैसे जमा करने होंगे इन सब की जानकारी आपको बैंक में जाने के पश्चात प्राप्त हो जाएगी।

Leave a Comment